जियो मोबाइल या एप (App) पर हनुमानजी का दर्शन करें-महावीर मन्दिर

महावीर मन्दिर की ओर से भक्तों से अनुरोध जारी किया गया है कि कोरोना वायरस बीमारी का व्यापकता को देखते हुए मन्दिर कम से कम संख्या में लोग आयें। मन्दिर में भक्त मुख्यतः निम्नलिखित कारणों से लोग आते हैं-
(क) भगवान् का दर्शन करने हेतु- महावीर मन्दिर देश का सातवाँ मन्दिर है, जो जियो मोबाइल (JIO Mobile) के लाइव-दर्शन पर है। हनुमानजी का लाइव दर्शन प्रातः पाँच बजे से रात्रि ग्यारह बजे तक होता है। जिनके पास जियो मोबाइल नहीं है, वे अपने मोबाइल पर एप (App) लगाकर भी हनुमानजी का दर्शन कर सकते हैं। जबतक कोरोना वायरस का प्रकोप है, तब तक वे इसी पद्धति से महावीर हनुमानजी की पूजा कर आशीर्वाद प्राप्त करें।


(ख) भगवान् को भोग चढाने हेतु- यहाँ काफी संख्या में भक्त हनिमानजी को नैवेदेयम् लड्डू का भोग चढाते हैं। अब उन्हें Online booking की सुविधा दी जा रही है। पटना के निवासी mahavirnaivedyam@gmail.com पर ईमेल कर अथवा ह्वाट्सएप संख्या 9334468400 पर अपना पता भेजकर google pay के माध्यम से Phone No. 9334467800, Naivedyam Division पर राशि का भुगतान करेंगे। अथवा महावीर मन्दिर के खाते में रुपये जमा कर महावीर मन्दिर के उक्त ईमेल पर अथवा ह्वाट्सएप संख्या 9334468400 पर अपना पता भेजेंगे। http://mahavirmandirpatna.org/rituals.php पर State Bank of India के खाता का लिंक देखा जा सकता है। उन्हें मन्दिर में भोग लगाकर उन्हें घर पर पहुँचाने की व्यवस्था मन्दिर की ओर से की जायेगी। कम से कम 500 ग्राम नैवेद्यम् की यह बुकिंग कल से आरम्भ हो जायेगी। जो दिन के 4 बजे तक बुकिंग करा लेंगे, उन्हें उसी दिन प्रेषित कर दिया जायेगा। उसके बाद बुकिंग करानेवाले को अगले दिन भेजा जायेगा। भेजने के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जायेगा।
(ग) मन्दिर में कर्मकाण्ड के लिए- बच्चों के लिए जन्ममंगलानुष्ठान का जो कर्मकाण्ड इस बीच पड़ेगा उसके लिए मन्दिर की ओर से पुरोहित उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। वे भक्तों के घर जाकर जन्मदिन की पूजा सम्पन्न करा देंगे।
(घ) तिरुपति एवं जगन्नाथ मन्दिर एक तीर्थस्थल हैं, किन्तु महावीर मन्दिर में विशेष दिन में दर्शन महत्त्वपूर्ण है। अतः हम पूर्ण रूप से मन्दिर को बन्द करने की स्थिति में नहीं हैं, किन्तु भक्तों से आग्रह किया गया है हि कम से कम संख्या में किसी विशेष धार्मिक बाध्यता के कारण ही मन्दिर में दर्शन के लिए आवें। अन्यथा ऑनलाइन दर्शन की सुविधा घर बैठे प्राप्त करें।

Leave a Comment

6 + = 9